हमसे बात करें : 01332-271184

रुड़की समारोह

(1) संगम: आईआईटी रुड़की में विदेशी छात्रों का संगम प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। यह वस्तुतः आईआईटी रुड़की में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों का गीतों और लोक नृत्यों के माध्यम से अपनी एफ्रो-एशियाई और लैटिन अमेरिकी देशों की संस्कृति को प्रदर्शित करने का एक माध्यम है । अफ्रीका, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, इंडोनेशिया, इथोपिया, मध्य पूर्व के देशों, वेनेजुएला, मैगनोलिया, उजबेकिस्तान सहित अनेक देशों के लिए आईआईटी रुड़की में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, एप्लाइड साइंसेज, प्रबंधन और सामाजिक विज्ञान इत्यादि के विभिन्न विषयों में लगभग 150 सीटें आरक्षित हैं । संस्कृतियों का यह संगम देश के महान शिक्षाविद् व प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद को समर्पित है। विदेशी छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक आइटम की विषयवस्तु रोमांटिक प्रेम तथा देश के प्रति प्रेम होता है । यद्यपि छात्र विदेशी भाषाओं में गाते हैं, तथा उनके गीतों के बोल समझ में नही आते है, तब भी उन गीतों के अर्थ श्रोताओं के दिल तक पहुँच जाते हैं व उनको झकझोर देते हैं । हर साल इस समारोह के आयोजन का उद्देश्य यह होता है के विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक विरासतों व विभिन्नताओं के बीच एकता व प्रेम रूपी पुलों का निर्माण किया जाया तथा उनकी संस्कृतियों को बढावा देने के साथ-साथ इन छात्रों के संपर्क में आया जाय ।

(2) संज्ञान: यह आईआईटी रुड़की का विशाल तकनीकी-पर्व है, जो प्रत्येक वर्ष मार्च के आसपास आयोजित किया जाता है। देश भर के तकनीकी संस्थानों और विश्वविद्यालयों के छात्र इस पर्व में भाग लेते हैं। त्योहार का मुख्य आकर्षण होता है प्रसिद्ध विद्वानों द्वारा अपने कार्य की प्रस्तुति, प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा अतिथि व्याख्यान, वाद विवाद, क्विज प्रतियोगिता इत्यादि ।

(3) सृष्टि: आईआईटी रुड़की के हॉबी क्लब द्वारा वार्षिक अखिल भारतीय तकनीकी – हॉबी महोत्सव/वार्षिक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है । यह जीवन के विभिन्न क्षेत्रों/शौक /रुचि इत्यादि जैसे – डाक टिकट संग्रह, बागवानी, अंतरिक्ष विज्ञान, वेब डिजाइनिंग, मॉडल धारा, रंगोली, फोटोग्राफ़ी, ललित कला इत्यादि से सम्बंधित होता है । पूरे देश से यह कई सदस्य छात्रों को आकर्षित करता है।

(3) थोम्सो: आईआईटी रुड़की के इंजीनियरिंग शाखा के युवाओं का वार्षिकोत्सव पूरे भारत भर से छात्रों को आकर्षित करता है। यह वार्षिकोत्सव जेम्स थॉमसन की स्मृति में मनाया जाता है (जिन्होने थॉमसन कॉलेज आफ सिविल इंजीनियरिंग की स्थापना की जिसे बाद में रुड़की कॉलेज/ रुड़की विश्वविद्यालय के नाम से जाना गया जो देश का सातवाँ सबसे नया परंतु सबसे लम्बे इतिहास वाला आईआईटी बना)। थोम्सेनियंस् जैसा कि आईआईटी रूड़्की के छात्रो को पूर्व मैं इस नाम से जाना जाता था हालांकि अब वे आईआईटीयंस के रूप में जाने जाते है परंतु वे आत्मा से अभी भी थोम्सेनियंस् हैं । पूरे देश से छात्रों को इस महोत्सव के लिये आमंत्रित किया जाता हैं।

(4) अंतर–आईआईटी खेल : आईआईटी रुड़की वार्षिक अंतर-आईआईटी खेलों का आयोजन क्रमवर्तन प्रक्रिया के तहत करती है । (रोटेशन प्रक्रिया निम्न्वत है – आईआईटी दिल्ली, मद्रास, मुंबई, कानपुर, खड़गपुर, गुवाहाटी तथा रुड़की)

(5)टाटा जी मेमोरियल वार्षिक वॉली बॉल टूर्नामेंट: इस राष्ट्रीय स्तर के वार्षिक वॉली बॉल टूर्नामेंट का आयोजन फरवरी-मार्च के आसपास किया जाता है । देश भर की बेहतरीन टीमें जैसे रेलवे, ओएनजीसी, राज्य पुलिस विभाग के अलावा विभिन्न राष्ट्रीय/राज्य स्तर के टीमें भाग लेती हैं ।

(6) पुष्पांजलि: रुड़की कैंट के शताब्दी मैदान में बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप एंड सेंटर (बी एंड सी) के वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। (जनवरी/फरवरी के आसपास।)

(7) पुष्प प्रदर्शनी (एन.आई.एच.): राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (एन.आई.एच.) भी कभी सर्दियों मैं या गर्मियों के आरम्भ में वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन करता है।

(8) पुष्प प्रदर्शनी, CBRI: केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, रूड़की सर्दियों में या गर्मियों के आरम्भ में वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन करता है ।

(9) पुष्प प्रदर्शनी, आईआईटी रुड़की: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की भी अपने हॉबी कलब व एफ्रो एशियाई होस्टल के माध्यम से वार्षिक पुष्प प्रदर्शिनी का आयोजन करता है ।


loading